उम्मीदवारों को सामान्य निर्देश (Click here for instructions in english)

१‍. ऑनलाइन पंजीकरण केवल 10.04.2016 00:00 घंटे से 05.05.2016 के 23:59 घंटे के लिए सक्रिय रहेगा। आखिरी मिनट में भीड़ से बचने के लिए उम्मीदवारों को समय से पहले आवेदन करने की सलाह दी जाती है! मध्य प्रदेश पोस्टल सर्कल भारी भीड़ के कारण, नेटवर्क समस्याओं या अंतिम दिनों के दौरान ऑनलाइन आवेदन जमा करने में इस प्रकार की किसी भी अन्य समस्या आदि के लिए जिम्मेदार नहीं होगा!
२. आवेदन पत्र 256kbps के सामान्य बैंडविड्थ गति में एक ही सत्र में भरा जाना है और लगभग 20 मिनट की आवश्यकता हो सकती है! कृपया सुनिश्चित करें कि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है। किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र जैस इंटरनेट एक्स्प्लोरर 5 और ऊपर , फायरफॉक्स, क्रोम की पुरजोर सिफारिश की गयी है।"
३. एक सक्रिय ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर ऑनलाइन आवेदन के लिए अनिवार्य है। ईमेल आईडी को परिणामों की घोषणा तक सक्रिय रखा जाना चाहिए! आपके आवेदन पर कोई भी अद्यतन ईमेल और वेबसाइट घोषणाओं के माध्यम से ही भेजी जाएगी। यदि आपकी एक सक्रिय ईमेल आईडी नहीं है तो कृपया इस आवेदन को भरना शुरू करने से पहले एक इ-मेल आईडी बना लें।
४. एसएमएस के माध्यम से भेजी गई जानकारी डीएनडी ( डू नॉट डिस्टर्ब ) पर उम्मीदवारों तक पहुँच नहीं पायेगी ! कृपया अद्यतन के लिए अक्सर वेबसाइट पर जाएँ! सेवा प्रदाता के साथ किसी भी समस्या की वजह से , एसएमएस की गैर - प्राप्ति के लिए विभाग जिम्मेदार नहीं होगा।
५. उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र में विवरण की अपनी प्रस्तुतियाँ के आधार पर परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा! मुख्य रूप से यह सत्यापित करना कि वह विज्ञापन में निर्दिष्ट पात्रता मानदंड के अनुरूप है, उम्मीदवार की ही जिम्मेदारी है।
६. यदि किसी भी उम्मीदवार को किसी भी स्तर पर अयोग्य पाया जाता है, तो उसकी उम्मीदवारी को सरसरी तौर पर बिना कोई कारण बताए रद्द कर दिया जाएगा ।
७. उम्मीदवार के आवेदन को निम्नलिखित तकनीकी कारणों से अस्वीकार किया जा सकता है :
  a) अधूरी जानकारी
b) गलत / अप्रासंगिक प्रविष्टियां
c) फोटो संबंधी प्रकरण जैसे मुहर के साथ स्कैन किए गए फोटोग्राफ, पुराने फीके या समूह तस्वीरों को अपलोड किया जाना , बहुत ही अंधेरे पृष्ठभूमि के साथ तस्वीरें , या निर्दिष्ट आकार 3.5cm x 4.5cm में तस्वीर का ना होना ।
९. उम्मीदवारी विशुद्ध रूप से अस्थायी है एवं इस शर्त पर कि सभी पात्रता की शर्तें एवं हमारे अधिसूचना में विनिर्दिष्ट अन्य शर्तें और सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र , अंक सूची , जाति प्रमाण पत्र पूर्ववृत्त के सत्यापन के अधीन है।
८. ओ एम आर पत्रक ;कार्यालय कॉपीए प्रेक्षक कॉपीए एवं उम्मीदवार कॉपीद्ध तीन प्रतियों में है । उम्मीदवार परीक्षा पूरी करने के बाद उम्मीदवार कॉपी ; ओ एम आर पत्रक की अंतिम पृष्ठद्ध अपने साथ ले जा सकते हैं । कार्यालय कॉपी और प्रेक्षक कॉपी निरीक्षक के हवाले करें । कार्यालय कॉपी और प्रेक्षक कॉपी निरीक्षक के हवाले न किये जाने पर उम्मीदवार को अयोग्य घोषित किया जाएगा ।
   
आवेदन कैसे करे?
१‍. पात्र अभ्यर्थी को वेबसाइट www.dopmp.in के द्वारा ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन करना होगा : किसी भी अन्य साधन/ आवेदन की विधा को खारिज कर दिया जाएगा।
२. उम्मीदवार को आवेदन फार्म भरने से पहले अधिसूचना, निर्देश , रिक्ति की स्थिति, पूछे जाने वाले प्रश्न को ध्यान से पढ़ना अनिवार्य है।
३. कृपया अपने नवीनतम फोटोग्राफ (पासपोर्ट विनिर्देशों ) और अपने हस्ताक्षर की स्कैन की हुई कॉपी आवेदन फार्म भरने से पहले तैयार रखें । फोटो और हस्ताक्षर को स्कैन करने के लिए दिशा-निर्देश को देखें!
४. कृपया ध्यान दें कि उम्मीदवारों द्वारा प्रदान की गई महत्वपूर्ण जानकारी जैसे उम्मीदवार का नाम , श्रेणी, जन्म तिथि, योग्यता को अंतिम रूप मे विचार किया जाएगा और आवेदन जमा करने के पश्चात कोई संशोधन करने की अनुमति नही दी जायगी। उम्मीदवारों से अनुरोध है कि इन फील्ड्स में अत्यंत देखभाल के साथ प्रविष्टि करें !
५. उम्मीदवार यह सुनिश्चित कर ले कि कोई कॉलम / फील्ड्स को खाली नही छोडा गया है या गलत तरीके से नहीं भरा गया है क्योंकि उसमें प्रस्तुत जानकारी के आधार पर ही परीक्षा में प्रदर्शित होने के लिए पात्रता मानदंड तय किया जायेगा! ऑनलाइन आवेदन के प्रारूप में सभी फील्ड्स को ध्यान से भरा जाना चाहिए । आवेदन जमा करने के बाद, कोई संशोधन की अनुमति नहीं दी जाएगी ।
 
 शुल्क का भुगतान:
१‍. ऑनलाइन आवेदन पत्र के सफलता पूर्वक जमा करने के बाद , उम्मीदवारों को केवल उत्पन्न चालान के माध्यम से अपेक्षित शुल्क नकद मे , ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि से 4 दिन के भीतर 'ई- भुगतान कार्यालयों के लिंक " की वेबसाइट में सूचीबद्ध किसी भी डाकघर में भुगतान करना होगा!
२. आवश्यक शुल्क के भुगतान के बाद, उम्मीदवार को पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए वेबसाइट में "लॉगिन" टैब में भुगतान के अद्यतन की आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी
३. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है की वे ई - भुगतान करने के उपरांत उसकी जानकारी जल्द से जल्द वैबसाइट पर अद्यतन करें और अंतिम तारीख के लिए प्रतीक्षा नही करें ।
४. सभी पात्र उम्मीदवारों जिन्होंने आवश्यक शुल्क का भुगतान किया है, उनके परीक्षा मे शामिल होने हेतु प्रवेश पत्र जारी हो जाएगा और उनके पंजीकृत ईमेल आईडी पर भेज दिया जायेगा तथा एसएमएस के द्वारा सूचना भेजी जयेगी।
 
 
फोटो और हस्ताक्षर को स्कैन करने के लिए दिशा-निर्देश
ऑनलाइन आवेदन करने से पहले ,उम्मीदवार को नीचे दिए गए विनिर्देशों के अनुसार उसका / उसकी फोटो व हस्ताक्षर की स्कैन (डिजिटल) फोटो होना आवश्यक है।
आपका ऑनलाइन आवेदन पंजीकृत नहीं किया जाएगा जब तक कि आपका फोटो और हस्ताक्षर निर्दिष्ट रूप में अपलोड नहीं हैं ।
 
फोटोग्राफ इमेजिंग टिप्स
१‍. फोटोग्राफ पासपोर्ट आकार 3.5 cm x 4.5 cm के आयाम में हाल ही का रंगीन चित्र होना चाहिए ।
२. सुनिश्चित करें कि चित्र रंगीन , एक हल्के रंग के खिलाफ, अधिमानतः सफेद पृष्ठभूमि मे है!
३. एक सुकून भरे चेहरे के साथ कैमरे में सीधा देखें।
४. यदि तस्वीर धूप भरे दिन में ली गयी है तो सूर्य को अपने पीछे रहने दें , या अपने आप को छाया मे रखें ताकि आप बेहंगे न लगें और वहां कोई कठोर छाया न हो!
५. यदि उम्मीदवार को फ्लैश का उपयोग करना है, तो यह सुनिश्चित करें कि वहाँ "लाल आँख" ना हो।
६. टोपी और काला चश्मा स्वीकार्य नहीं हैं। धार्मिक चीज़ें पहनने ( सर पर पहनने वाली ) की अनुमति है , लेकिन उससे उम्मीदवार का चेहरा ढका नहीं होना चाहिए ।
७. फ़ाइल का आकार 10KB-50kb के बीच होना चाहिए।
८. सुनिश्चित करें कि स्कैन की गई फोटो का आकार 50KB से अधिक नहीं है। यदि फ़ाइल का आकार 50 KB से अधिक है तो स्कैनिंग की प्रक्रिया के दौरान स्कैनर की सेटिंग डीपीआई रिजोल्यूशन , रंग की संख्या आदि के रूप में समायोजित करें।
 
हस्ताक्षर इमेजिंग टिप्स:
१‍. उम्मीदवार काली स्याही वाली कलम के साथ सफेद कागज पर हस्ताक्षर करें।
२. हस्ताक्षर उम्मीदवार द्वारा ही किये जाए, किसी भी अन्य व्यक्ति द्वारा हस्ताक्षर नहीं किए जाने चाहिए ।
३. हस्ताक्षर को एडमिट कार्ड पर डालने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।
४. यदि परीक्षा के समय में आंसर स्क्रिप्ट पर उम्मीदवार के हस्ताक्षर एडमिट कार्ड पर हस्ताक्षर के साथ मेल नहीं खाते तो , जो की उम्मीदवार ने आवेदन करते समय अपलोड किए थे, उम्मीदवार को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।
५. फ़ाइल का आकार 10KB - 40KB के बीच होना चाहिए ।
 
फोटोग्राफ और हस्ताक्षर स्कैन
१‍. स्कैनर का रिजोल्यूशन न्यूनतम 200 डीपीआई ( डॉट्स प्रति इंच ) पर सेट करें।
२. रंग को वास्तविक रंग पर सेट करें।
३. फ़ाइल का आकर ऊपर निर्दिष्ट होना चाहिए।
४. फोटो स्कैनर में फोटोग्राफ / हस्ताक्षर में किनारे पे डाले ,फिर अपलोड एडिटर का उपयोग करके अंतिम आकार ( ऊपर बताए अनुसार) फोटो बनाएं!
५. फोटो फ़ाइल JPG या जेपीईजी प्रारूप होना चाहिए! एक उदाहरण फ़ाइल नाम है: image01.jpg या image01.jpeg फोटो आयाम फोल्डर फाइल की लिस्टिंग या फ़ाइल फोटो आइकन पर माउस ले जाकर जाँच की जा सकती है।
  MS Windows / MS Office प्रयोग करने वाले उम्मीदवार MS Paint या MS Office का उपयोग करके आसानी से 50 kb से कम .jpeg प्रारूप में फोटो और हस्ताक्षर प्राप्त कर सकते हैं! स्केन किए गए फोटो ग्राफ एवं हस्ताक्षर को "जेपीजी" फॉर्मेट के द्वारा "सेव एज" विकल्प द्वारा फ़ाइल मेनू में सेव किया जा सकता है एवं साइज़ को क्राप एवं रीसाइज़ विकल्प का उपयोग कर निम्नानुसार (फोटो ग्राफ 40 केबी एवं हस्ताक्षर 20 केबी) तक कम किया जा सकता है ।
  यदि फ़ाइल का आकार और स्वरूप निर्धारित रूप मे नहीं है तो ,एक त्रुटि संदेश प्रदर्शित किया जाएगा।
 
परीक्षा मे शामिल होने के लिए उम्मीदवार के लिए एडमिट कार्ड जनरेशन और सामान्य निर्देश :
१‍. उम्मीदवारों को उनके एडमिट कार्ड की जांच अच्छी तरह से करनी होगी जैसे कि नाम , फोटोग्राफ आदि! कोई भी विसंगति एडमिट कार्ड जारी होने के 48 घंटे के भीतर सपोर्ट टैब के माध्यम से प्राधिकरण के ध्यान में लाया जाना चाहिए!
२. उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से परीक्षा के लिए उनका एडमिट कार्ड लाना होगा।
३. उम्मीदवारों को मूल फोटो पहचान पत्र ले जाना चाहिए जैसे पासपोर्ट, पैन कार्ड , आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस , वोटर आईडी आदि , जो कि आवश्यकता पड़ने पर निरीक्षक / हॉल पर्यवेक्षक द्वारा माँगा जा सकता है।
४. उम्मीदवारों को परीक्षा प्रारंभ होने के 1 घंटा पहले आयोजन स्थल में उपस्थित होने की सलाह दी जाती है ।
५. परीक्षा हॉल में प्रवेश करते समय एडमिट कार्ड निरीक्षक को दिखाया जाना चाहिए और यह हॉल से रवाना होने से पहले उन्हें सौंप दिया जाना चाहिए।
६. परीक्षा प्रारंभ होने के 15 मिनट के बाद आने वाले उम्मीदवारों को किसी भी कीमत पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
७. उम्मीदवार को परीक्षा हॉल छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी जब तक कि परीक्षा खत्म नहीं हो गयी हो और हॉल से रवाना होने से पहले निरीक्षक को उत्तर पत्रक सौंप दिया गया हो। परीक्षा के बीच में हॉल छोड़कर जाने का परिणाम अपनी उम्मीदवारी की जब्ती होगा।
८. परीक्षा और केंद्र की तारीख में बदलाव के लिए कोई अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा। परीक्षा केन्द्र / शहर का आवंटन विभाग का विशेषाधिकार है और परीक्षा केंद्र / स्थान में बदलाव के लिए प्राप्त किसी भी अनुरोध को किसी भी परिस्थिति में अनुमति नहीं दी जाएगी।
९. उम्मीदवारों द्वारा अपलोड की गयी तस्वीरें उम्मीदवार के वास्तविक भौतिक उपस्थिति से मेल नहीं खाते तो परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी । उन्हें तकनीकी कारणों के तहत खारिज कर दिया जायेगा।
१०. उम्मीदवारों को केवल निरीक्षक की उपस्थिति में उपस्थिति पत्रक में उनके हस्ताक्षर करने के लिए सलाह दी जाती है। किये गए हस्ताक्षर एडमिट कार्ड के हस्ताक्षर से मिलना चाहिए! भर्ती के किसी भी चरण में हस्ताक्षर में कोई भी बदलाव उसका / उसकी उम्मीदवारी रद्द करने के लिए उत्तरदायी होगा।
१‍१. उम्मीदवारों को परीक्षा के दौरान मोबाइल फोन, कैलकुलेटर या किसी भी अन्य इलेक्ट्रॉनिक / बिजली के उपकरण का उपयोग करने की अनुमति नहीं है।
१‍२. उम्मीदवारों को जवाब देने से पहले छपी हुई निर्देश प्रश्न पुस्तिका को पढ़ना चाहिए।
१‍३. उम्मीदवार को आंसार पेपर में नीले / काले बॉल प्वाइंट पेन केवल लिखने और भरने के लिए उपयोग करना चाहिए।
१‍४. गलत जवाब के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।
१‍५. उम्मीदवार ओएमआर शीट्स के सभी कॉलम भरें , और बक्से / सर्किल स्पष्ट रूप से भरें ।
१६. किसी भी परिवर्तन की अनुमति नही है और उम्मीदवारों को उचित देखभाल के साथ प्रविष्टियों बनाना चाहिए।
१७. परीक्षा में भाग लेने के लिए कोई यात्रा और बोर्डिंग के खर्च का भुगतान या व्यवस्था नहीं की जाएगी! उम्मीदवारों को सभी खर्च वहन करने और अपने लिए स्वयं व्यवस्था करनी है।
१८. किसी भी प्रकार का प्रचार उम्मीदवार को अयोग्य घोषित करेगा ।किसी भी कदाचार में लिप्त या परीक्षा में किसी भी अनुचित साधनों का प्रयोग करने वाले उम्मीदवार को अयोग्य घोषित कर दिया जायेगा।
१९. कृपया ध्यान दें कि उम्मीदवार द्वारा पंजीकरण के समय अपलोड किए गए हस्ताक्षर एवं परीक्षा हॉल में अटेंडेंस शीट पर किए गए हस्ताक्षर आवश्यक रूप से एक जैसे हों अन्यथा उम्मीदवार को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा ।